Mahtari vandana yojana paisa check online – महतारी वंदन योजना का पैसा देखे

Mahtari vandana yojana paisa check online – आज दोपहर 2:00 के बाद प्रदेश के 70 लाख से अधिक महिलाओं की खाते में महतारी बंदन योजना के तहत सभी के मोबाइल पर एक मैसेज आएगा. इस मैसेज में महतारी वंदन योजना के तहत दी जाने वाली ₹1000 की राशि की होगी. यह पैसा महतारी वंदन योजना का पहली किस्त है जो लोगों को आज 10 मार्च को भेजा जा रहा है. महतारी वंदन योजना का पैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आज 2:00 बजे जारी करेंगे. महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की 70 लाख 12800 महिलाओं गोकुल 655 करोड़ 57 लख रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से जारी की जाएगी.

mahatari vanadana yojana

अगर आपने भी महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन किया है तो आपको भी इंतजार होगा कि आपका पैसा कब आएगा. अगर आपका ₹1000 का किस्त आ चुका है तब तो बहुत ही अच्छी बात है अगर आपका पैसा अभी तक नहीं आया है तो आज मैं यहां पर आप लोगों को बताऊंगा आपके अकाउंट में महतारी वंदन योजना का पैसा आया या नहीं इस घर बैठे कैसे चेक कर सकते हैं. यह पैसा इस योजना का पहली किस्त है इसीलिए आपको जरूर जरूर चेक करना चाहिए कि आपके खाते में महतारीक वंदन योजना का पैसा आया या नहीं.

Mahtari vandana Yojana ka Paisa kaise check Kare online

आप लोग अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपका महतारी वंदन योजना का किस्त जारी हुआ है कि नहीं. ऑनलाइन पैसा चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

  • महतारी वंदन योजना का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में  योजना का ऑफिशल पोर्टल ओपन करें.
  • फोन में पोर्टल खोलने के बाद मेनू में आपको एक बटन दिखेगा आवेदन की स्थिति इस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आप यहां पर मोबाइल नंबर या आधार कार्ड या फिर लाभार्थी क्रमांक में से किसी भी डिटेल को भर कर नीचे कैप्चा को भर दें.
  • कैप्चा को सही से भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कीजिये.
  • इसके बाद जैसे ही आपका डिटेल वेरीफाई होगा तुरंत आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा की महतारी वंदन योजना का पैसा आपके अकाउंट में आया है या नहीं.

रजिस्टर मोबाइल नंबर के द्वारा महतारी वंदन योजना का पैसा चेक करें

महतारी वंदन योजना का पैसा आया है या नहीं इसे आप बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर के द्वारा भी चेक कर सकते हैं. अगर आपके बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर डीबीटी के माध्यम से₹1000 क्रेडिट होने का मैसेज आया है तो इसका मतलब आपको महतारी वंदन योजना से पैसा मिल चुका है.

इसके अलावा आप अपने बैंक में जाकर भी महतारी वंदन योजना का पैसा चेक कर सकते हैं. आप अपने बैंक में जाकर अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके अकाउंट में महतारी वंदन योजना का पैसा आया है या नहीं. अगर आपके बैंक स्टेटमेंट में डीबीटी के माध्यम से ₹1000 क्रेडिट होने का लेजर है तो इसका मतलब आपके अकाउंट में महतारी वंदन योजना का पैसा आ चुका है.

महतारी वंदन योजना का पैसा नहीं आया क्या करें

अगर आपके बैंक अकाउंट में अभी तक महतारी वंदन योजना का ₹1000 नहीं आया तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. क्योंकि महतारी वंदन योजना का पैसा आज से ही आना शुरू हुआ है और आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट होने में थोड़ा और समय लग सकता है. अगर फिर भी इस योजना के तहत आपके अकाउंट में कोई भी पैसे नहीं आए हैं तो हो सकता है आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक ना हो. सबसे पहले आप अपने बैंक में जाकर ए पता कीजिए कि आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं अगर लिंक नहीं है तो तुरंत अपने बैंक में जाकर आधार कार्ड की फोटोकॉपी जमा करके आधार से लिंक करवा ले. यह सब करने के बाद आपके अकाउंट में महतारी वंदन योजना का पैसा आ जाएगा.

Mahtari Vandana Yojana ka Paisa kaise check Karen  FAQ

अभी तक महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाया हूं अब कैसे करूं ?

अगर आप अभी तक महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है आप कभी भी महतारी वंदन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको इस योजना के सभी क्राइटेरिया को पूरा करना होगा उसके बाद आवेदन कर सकते हैं.

क्या महतारी वंदन योजना का पैसा सिर्फ आधार से लिंक बैंक अकाउंट में आएगा ?

जी हां महतारी वंदन योजना का पैसा सिर्फ आधार से लिंक बैंक अकाउंट में ही आएगा क्योंकि यह पैसा dbt के माध्यम से भेजा जाता है. अगर अभी तक आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं है तो आज ही अपने बैंक में जाकर अपने अकाउंट को आधार से लिंक कराये.

महतारी वंदन योजना का लिस्ट कैसे देखें ?

महतारी वंदन योजना का लिस्ट आप अपने मोबाइल फोन में ऑनलाइन देख सकते हैं इसके लिए बस अपने फोन में महतारी वंदन योजना का ऑफिशियल वेबसाइट ओपन कीजिए और अंतिम सूची के बटन पर क्लिक करके अपना लिस्ट देख सकते हैं.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में मैंने आप लोगों को बताया है कि महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें. इस पोस्ट मैंने आपको महतारी वंदन योजना का पैसा चेक करने के लिए दो तरीके बताए हैं. अगर आप लोगों के मन में अभी भी कोई सवाल हो तो आप उसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछे.

Leave a comment